How to Start Your Own Music Blog - Music Blog Kaise Start Kare

How to Start Your Own Music Blog - Music Blog Kaise Start Kare


Internet के हर व्यक्ति के पास पहुँचने से हर क्षेत्र में growth बढ़ी है। इसमें Music industry भी शामिल है। लाखों Music blog खुले पड़े हैं। इसीलिए आज हम खुद का "Music Blog Kaise Start kare" ये बताने वाले हैं। जहां एक समय ऐसा था कि हमें कोई music सुनने के लिए बाजार से CD खरीदनी पड़ती थी। वहीं आज music industry भी इतनी grow हुई है कि आज कोई भी music हम तुरंत 2 मिनट में dowmload करके सुन सकते हैं। ये growth बताती है कि वाकई आज internet ने हमें कितनी मदद की है। ऐसे में अगर आपको भी music में intreste है, तो भी इससे जुड़ा कुछ अच्छा काम कर सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं।

How to Start Your Own Music Blog - Music Blog Kaise Start Kare, how to start a music blog,how to start a blog,music blog,music,how to,how to get your music heard,start a music blog,how to add your own music to tik tok,how to get your music on blogs,tik tok how to add your own music,music blogs,how to create a blog,music marketing,music bloggers,how to promote your music,how to create a music blog,how to start hip hop blog
How to start your own music blog


How To Earn From Music 


दोस्तों आज के वक्त में आप दो तरह से music से पैसा earn कर सकते हैं। पहला तो आप एक blog बनाकर music सीखा सकते हैं। दूसरा आप music downloading का एक blog बना सकते हैं। blog क्या होता है ये तो आप अच्छे से जानते ही होंगे, तभी आप इस post को पढ़ने के लिए आये हैं। आप तो जानते ही होंगे कि किसी film के music को download करने के कितने लोग एक दिन में search करते होंगे। आप खुद भी कभी न कभी song तो download करते ही होंगे, तो सोच लीजिये कि आप भी कितना grow कर सकते हैं।

How to Start Your Own Music Blog


Music blog शुरू करने के लिए सबसे पहले तो मैं आपको यही suggestion दूंगा कि आप ऐसा blog starting में ना बनाये जिसमें आप खुद के बनाये music डालते हों। क्योंकि जिस फील्ड में ज्यादा अच्छा traffic है, वो है Bollywood songs आदि। ऐसे music के लिए blog बनाने के लिए आपको ज्यादा मेहनत नहीं लगती। ऐसे में आपको music direct मिल जाता है, बस जरूरत होगी कि आप उसे किस तरह promote करते हैं।

Music को promote करने के लिए आपको एक blog बनाना होगा। जहां ads से earning की जाती है। इस बात से आप अच्छे से वाकिफ होंगे। अब blog बनाना तो आसान है। लेकिन आपके मन में ये है कि शायद music का blog बनाना मुश्किल होगा। नहीं दोस्तों जितना आप सोच रहे हैं, ये काम उतना भी मुश्किल नहीं है। आपको blog बनाने के लिए 2 तरह के platform मिल जाते हैं। पहला blogger और दूसरा wordpress. इन दोनों पर ही आप music blog बना सकते हो। अगर आप free में बनाना चाहते हैं, तो blogger से शुरू करें और अगर आप पैसा खर्च कर सकते हैं, तो wordpress से start करें। जहां तक मेरा मानना है अगर आप post अच्छे से लिखते हो और उसका अच्छा Seo करते हो, तो आप blogger पे भी success हो सकते हो। blogger पर आपको free hosting मिल जाएगी। लेकिन wordpress पर आपको उसको पैसे खर्च करने होंगे।

Blogger पर Music Blog कैसे बनाये


Blogger पर म्यूजिक blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको google पे blogger search करना होगा। उसके बाद blogger की पहली वेबसाइट को open करके अपने blog को simple तरीके से create करना है। blog बन जाने के बाद अच्छी free theme जो responsive हो उसे use करें। आपको theme select करते समय ध्यान रखना है कि वो म्यूजिक blog के लिए अच्छी दिखती हो। उसके बाद आपको post लिखनी है। अब यहां आपको दिक्कत आती है। क्योंकि आप downloading link लगा नहीं पाते।

Downloading लिंक लगाने के लिए आपको इतना करना होता है कि google drive में अपने music को upload कर देना है और उसका link बनाके blog post में use करना है। बस blogger के लिए यही option आपके पास रहता है। क्योंकि यहां आपको media में audio upload करने का option नहीं दिया जाता है। बस उसके बाद आपको post को अच्छे से लिखना है, जिसमें film name, music name, singer name, music director name etc. की detail होनी चाहिए। साथ ही आप उसे अच्छे से कुछ शब्दों में describe कर दें। ऐसा इसलिए क्योंकि दूसरी वेबसाइट इतना content नहीं डालती हो सकता है आप उन्हें पछाड़ सको। याद रखके आप एक domain buy करके उसे merge जरूर कर लें।

WordPress पर Music Blog कैसे बनाये


Wordpress पर music blog बनाने के लिए सबसे पहले आपको domain और hosting दोनों को buy करना होगा। याद रहे आप music की वेबसाइट बना रहे हैं, तो आपको अच्छा खासा storage चाहिए होगा। जब भी आप hosting लें ध्यान रहे कि उसका storage आपको अच्छा मिले। वरना आप google drive का विकल्प यहां भी use कर सकते हो। normal blog की तरह अब आपको इसे create कर देना है। उसके बाद अच्छी responsive theme लगानी होगी। यहां आपको post को उसी तरह लिखना है और ध्यान रहे जिस भी film के music के बारे में बता रहे हो, उसका non copyright image ही use करें। अगर नहीं मिलता है, तो आप download करके उसे थोड़ा modify कर लें।

जहां आप music के सारे नाम लिख रहे हैं। उन्हीं एक एक name में आपको वो music media में upload करके link देना है। यहां आप google drive का सहारा भी ले सकते हैं। जैसा भी आप suitable समझे वैसा यहां करें। अच्छे tags, keywords का use करके ठीक तरह से उसका online और offline Seo करें। जो music के blog rank में है, उनकी detail को copy कर लें और अपने ms word में उसे paste करके उसे अच्छे से modify करें। उसे ऐसा जरूर बनाये कि उसमें उससे अच्छा मैटर सामने वाले को मिले।

How To Succeed Music Blog


अगर आप music blog बनाकर success होना चाहते हैं, तो आपको सबसे पहले अपने blog को अच्छा बनाना होगा। google के सारे rules को follow करना होगा। क्योंकि यहां earning करने के लिए आपको कई ads के platform मिल जाते हैं। लेकिन google adsense से approval लेने के लिए आपको कई बातों का ध्यान रखना होता है। केवल मात्र approval मिलने से ही आप success नहीं होंगे बल्कि अब आपको भरपूर traffic की जरूरत पड़ती है। उसके लिए आप facebook page, YouTube channel और instagram जैसे सोशल नेटवर्किंग प्लेटफॉर्म का use कर सकते हैं। क्योंकि music एक ऐसी चीज है, जो हर इंसान को पसन्द होता है। इसलिए इसकी community आसानी से बन सकती है। बस आपको अच्छे खासे promotion की जरूरत होगी। जब किसी एक बन्दे ने अपना मनचाहा new music आपके blog से आसानी से download कर लिया, तो दुबारा वो यहां download करने जरूर आएगा।

Conclusion : 

तो guys, आज की post में हमने आपको अच्छे से describe करके बताता कि आप खुद का Music Blog कैसे start कर सकते हैं। अगर आपको ये पोस्ट "How to Start Your Own Music Blog" अच्छी लगी हो, तो इसे share जरूर करें। अगर music blog से जुड़ा कोई question आपके mind में रह गया हो, तो कमेंट बॉक्स में बता दें। ऐसी ही Tech से जुड़ी post पढ़ने के लिए visit करते रहें।

Click here for home
Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post