Digital Marketing क्या है - (What Is Digital Marketing)

Digital Marketing क्या है - (What Is Digital Marketing)


बदलते वक्त ने modern generation को बहुत कुछ दिया है। चाहे हम knowledge की बात करें या Technology की दोनों में ही progress हुई है। इसी तरह आज के marketing ideas से कई नई-नई companies हर रोज़ बन रही है। इसी में आज हम आपको Digital Marketing के बारे में बताएंगे। हम आपको सही तरीके से "What Is Digital Marketing" इसकी definition देने की कोशिश करेंगे। अगर आप भी इस knowledge को achieve करने के लिए हमारे blog पर आए हैं, तो इसे पूरा जरूर पढ़ें।

What is digital marketing, what is digital marketing,digital marketing,digital marketing for beginners,digital marketing course,digital marketing tutorial,digital marketing tutorial for beginners,marketing,digital marketing training,what is digital marketing in hindi,digital marketing tips,digital marketing career,what is digital marketing in urdu,what is digital marketing course,what is next for digital marketing
What is digital marketing


Digital Marketing Definition In Hindi


डिजिटल मार्केटिंग की definition को समझना बेहद आसान है। लेकिन इस field में खरा उतरना उतना ही मुश्किल है। चलिए फिलहाल हम इसके सही मतलब को समझ लेते हैं। digital marketing का अर्थ इन दोनों शब्दों में छिपा है। digital तरीके से यानी internet, social media या किसी भी electronic उपकरण के माध्यम से हम जो Marketing करते हैं, वही digital marketing कहलाती है।

ये आप भी जानते होंगे कि कुछ ही साल पहले हमें अगर कोई सामान खरीदना होता था, तो हम बाजार जाकर खरीदते थे। लेकिन आज का वक्त देखिये हर product internet पे मौजूद है, जिसकी वजह से हमें अब market जाने की जरूरत नहीं पड़ती। इसके पीछे कई कारण है एक तो आज के समय में लोग इतने busy हैं कि उन्हें market जाने का समय ही नहीं मिल पाता। दूसरा देखें तो आज लोग इतने advance हो गए हैं कि वो दिनभर वक्त internet पर ही बिताते हैं। जिससे एक सेकंड में वो मनचाहा product internet से buy कर लेते हैं।

कई बार तो delivery free मिल जाती है। जिससे गाड़ी का पेट्रोल भी नहीं जलाना पड़ता। ऐसे में कई नई-नई कम्पनियां बनी है और इसके लिए वो marketing के लिए internet का ही चुनाव करते हैं। क्योंकि एक समय था जब public offline मिल जाती थी, तो pamplats छपवाकर सड़को पे बंटवा देते थे। आज का समय बदल चुका है public internet पे है यानी online तो अब marketing के लिए यही चुनाव करना पड़ता है। यही कारण है जिसकी वजह से digital marketing ने जन्म लिया है।

How Does Digital Marketing Work


डिजिटल मार्केटिंग की definition समझने के बाद हर किसी के mind में ये question आता है कि आखिर ये काम कैसे करता है। ये समझना बिल्कुल ही सरल है। लेकिन इसके तरीकों को समझना उतना ही मुश्किल है। सोचिये offine marketing के लिए कम्पनीज़ पहले क्या करती थी। सबसे पहले वो रास्ता अपनाती थी Advertisement का। इसके लिए news paper वगेरा में विज्ञापन देती थी। internet पे भी यही way follow किया जाता है। यहां भी company अपने product के ads चलाती है, जो digital marketing का एक part है।

अब सोचने वाली बात ये है कि ये company अपने product के online ads कहाँ चलाती होगी। दोस्तों इसके लिए blog, website एक ऐसा प्लेटफॉर्म होता है, जहां कम्पनी ads चलाती है। क्योंकि जब आप google पे कुछ search करते हैं, तो वो किसी न किसी website और blog पे आपको लेकर जाता है। वहां आने वाले लाखों visitors उन ads को देखते हैं और product को buy कर लेते हैं। इसके अलावा कम्पनी खुद के products को खुद भी promote करती है। इसके लिए वो खुद के products की एक website बनवाती है, जहां उसके सारे products की detail रहती है और आप buy कर पाते हैं।

फिलहाल ये एक shop की तरह है। इसकी marketing करने के लिए digital way ही अपनाया जाता है। इसके लिए कम्पनी facebook पर ads चला सकती है और खुद का facebook page भी बनाके selling increase कर सकती है। इतना ही नहीं google AdWords एक ऐसा तरीका है, जो digital marketing के लिए ads देने के लिए अभी बहुत progress पर है। बड़ी-बड़ी कंपनियां इसी पर अपने ads देती है। जिसके बाद google adwords उससे related websites और blogs आदि पर उन ads को दिखाती है। इससे बहुत बड़ा फायदा होता है। क्योंकि ना तो इसमें advertisement की ज्यादा cost आती है और ना ही कोई ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा ads भी ऐसे लोगों को ही show होता है, जो इनमें intrested होते हैं।

How To Become Digital Marketer


अगर आप भी आज के समय की opportunity का use करके एक अच्छे digital marketer बनना चाहते हैं, तो आपके पास सुनहरा अवसर है। क्योंकि internet का विस्तार धीरे-धीरे बहुत ज्यादा बढ़ रहा है। आने वाले समय के लिए आपके पास मौका है कि आप अभी internet पे अपनी goodwill बना ले। इसके लिए ज़रूरी नहीं की आप खुद के products ही बेचे। आप किसी दूसरी company के products को भी promote कर सकते हैं। affiliate marketing डिजिटल मार्केटिंग का ऐसा part है, जो आपको success दिलाता है। आप जब किसी company के products को अपने द्वारा sell करवाते हैं, तो आप लाखों में commission कमा सकते हैं। इसके लिए आप हमारी पोस्ट "Affiliate Marketing Kya Hai" को जरूर पढ़ें।

Conclusion

आज की इस post में हमने "What Is Digital Marketing" इसे अच्छे से विस्तार से बताया है। इसकी definition के साथ-साथ हमने आपको digital marketing करने के online तरीके तो बताए ही हैं। साथ ही ये भी बताया है कि आप किस तरह एक successful digital marketer बन सकते हो। मुझे उम्मीद है आपके लिए ये डिजिटल मार्केटिंग की post helpful रही होगी। अगर ये post आपको पसंद आई है, तो share जरूर करें। और भी बेहतरीन technology से जुड़े हुए knowledge के लिए हमारे blog को visit करें।

Click here for home
Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post