Affiliate Marketing क्या है - (What Is Affiliate Marketing)

Affiliate Marketing क्या है - (What Is Affiliate Marketing)


जब से Internet ने grow किया है, तब से Market भी एक अच्छे level पर grow हुआ है। चाहे कौन सी भी Country हो, Market की growth में Affiliate Marketing का सबसे बड़ा रोल है। आज हम "What is affiliate marketing" इसी पर discuss करने वाले हैं। क्योंकि आज भी ऐसे कई लोग हैं, जो affiliate marketing की सही Definition नहीं जानते हैं। हम पूरी कोशिश करेंगे कि आज के इस blog में हम सही तरीके से आपको समझा सके।

What is affiliate marketing
What is affiliate marketing

Affiliate Marketing Definition In Hindi


एक ऐसा दौर तो आपको मालूम होगा, जब आप किसी का Reference देकर कोई product दुकान से खरीदते थे। खरीदने के बाद जिसका reference आप देते थे उसको थोड़ा बहुत commission मिल जाता था। यही Affiliate marketing से related है। इस marketing के क्षेत्र में growth तब आई, जब से internet पर product बिकना शुरू हुए हैं। जब कोई किसी के भेजे गए link के द्वारा कोई भी product खरीदता है, तो उससे कुछ commission link sender को मिलता है। बस सरल भाषा में internet की दुनिया में यही marketing Affiliate marketing कहलाती है।

Affiliate Marketing Program In Hindi


आपने अभी तक ये तो जान लिया कि Affiliate marketing क्या है। लेकिन अब आपको हम बताते हैं, Affiliate marketing program के बारे में। दोस्तों कुछ ही साल पहले हम कोई भी product बाजार जाकर दुकान से खरीदकर लाते थे। लेकिन आज का समय बिल्कुल विपरीत हो चुका है। हमें अगर किसी product को buy करना होता है, तो आज हम online खरीद लेते हैं। चाहे android phone हो या कम्प्यूटर या कोई भी सामान। हालांकि जब इस market की शुरुआत हुई, तो इस पे बहुत कम लोग trust करते थे। लेकिन आज online marketing के प्रति लोगों का trust बढ़ा है। इसमें सबसे बड़ा हाथ Affiliate marketing program का है।

जी हां, online selling बढ़ाने के लिए Online marketing websites एक Affiliate program चलाती है। इस program के तहत आप अगर अपना affiliate account related website पे बनाकर किसी product का Affiliate link किसी को भेजते हो और उस link से अगर कोई किसी भी product को buy करता है, तो इससे आपको commission प्राप्त होता है। अगर आप किसी को 10 रुपये के product का link भेज रहे हैं और वो उसी link से जाकर भले दस हजार की चीज खरीद रहा है, तो भी आपको commission मिलता है। इस program से कम्पनी और affiliate program join करने वाले दोनों को ही फायदा है।

Affiliate Marketing Program In India


अगर आप india में रहके affiliate marketing program को join करना चाहते हैं, तो आप बड़ी ही आसानी से इसे join कर सकते हैं। इतना ही नहीं ये industry इतनी growing है कि आप india में बैठे बैठे अमेरिका या कई देशों में product की selling से पैसे कमा सकते हो। जी हां, कहने का मतलब है आप india में रहके बाहर के देशों के product से भी earn कर सकते हो। india की बात करें तो कुछ online website के बारे में हम बता रहे हैं जहाँ आप इस program को join कर सकते हैं।

1. Amazon Affiliate
2. Flipkart Affiliate
3. Bigrock Affiliate
4. HostGator Affiliate

यहां हमने 2 category के प्लेटफॉर्म के examples दिए हैं। इनमें पहले 2 Amazon और Flipkart के लिए बताया है। इन दोनों ही प्लेटफॉर्म को आप अच्छे से जानते होंगे। इतना ही नहीं आपने भी कभी ना कभी इनसे कोई product buy जरूर किया होगा। इन दोनों ही प्लेटफॉर्म से आप कपड़े, electronic items, jewellery और cosmetic product आदि खरीद सकते हैं और affiliate link से बेच सकते हैं। लेकिन आगे के 2 प्लेटफॉर्म Bigrock और HostGator कुछ अलग है। यहां आपको ऐसे कोई product नहीं मिलते बल्कि ये एक domain और Hosting बेचने वाली कम्पनी है, जहां website बनाने के लिए domain और hosting मिलती है।

इन दोनों ही तरह के प्लेटफॉर्म में खूब पैसा है। अगर आप web developer हैं या website के बारे में knowledge रखते हैं, तो यहां से आप बहुत बड़े level तक पैसा कमा सकते हैं। क्योंकि यहां domain और hosting खरीदने तक कम से कम 3 या 4 हजार रुपये तो लग ही जाते हैं। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसमें आपको कितना benefit है।

How To Succeed In Affiliate Marketing


सब points clear करने के बाद आखिर में सवाल ये आता है कि affiliate marketing में हम success कैसे हों। हज़ारो और लाखों लोग रोजाना इस program को join करते हैं ताकि वो इससे बहुत अच्छा पैसा कमा पाए। लेकिन अफसोस कि उन्हें success नहीं मिल पाती। इसके पीछे का सबसे बड़ा कारण है आपके पास customers नहीं है और ना ही आपके पास कोई अपनी community है। इस क्षेत्र में success ना होने के पीछे यही वजह है कि नए लोग क्या करते हैं अपने affiliate link को अपने friends के साथ share करते हैं। लेकिन friends या relative एक भी सामान को नहीं खरीदते। अब आपके mind में question होगा कि फिर करना क्या चाहिए और किन्हें send करना चाहिए।

सबसे पहले आप जिस भी किसी क्षेत्र में intreste रखते हों, आपको उनसे जुड़े followers को जोड़ना होगा। जोड़ने के लिए कई प्लेटफॉर्म हैं जैसे Facebook page, instagram और Youtube etc. ये ऐसे प्लेटफॉर्म हैं जहां पर आपके वही followers आपसे जुड़ते हैं, जो ऐसी चीजों में intrested होते हैं। अब आपका सिर्फ link ही send नहीं करना होता बल्कि आपको उस product के लिए कुछ खास बातें review के तौर पर बतानी चाहिए कि आखिर लोगों को वो क्यों खरीदना चाहिए। उसी के बाद कोई आपके link से कोई product buy करेगा। कई सारे youtubers आज इसी से पैसा कमा रहे हैं। इतना ही नहीं आप खुद की एक Affiliate marketing website बनाकर भी लाखों रुपए महीने के कमा सकते हैं।

Conclusion 


Internet के बढ़ते दौर में और भी knowledge आपसे share करेंगे। फ़िलहाल आज की पोस्ट में हमने "What is affiliate marketing" इसकी पूरी और सही definition बताने की कोशिश की। साथ ही हमने आपको Affiliate marketing program के बारे में भी बताया और ये भी बताया की इसे आप india में कैसे join कर सकते हैं। आपको ये post कैसी लगी हमें कमेंट में अपने विचार जरूर बताएं।

Click here for home
Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post