How To Promote Our Own Music On Social Platform

How To Promote Our Own Music On Social Platform


आज के समय में Social network का कौन use नहीं करता। हर शख्स social platform पर active रहता है। ऐसे में आज हम आपको "How To Promote Our Own Music On Social Platform" बताने वाले हैं। अगर आप भी Music बनाते हैं और आपको तरह तरह के music बनाने का शौक है, तो इस post को जरूर पूरा पढ़ें। आपके दिमाग में यही question मंडरा रहा होगा कि आखिर हम music तो बना लेते हैं, लेकिन हम उन्हें Social network पर promote कैसे कर सकते हैं। जिससे हमें fan following भी मिले और earning भी हो पाए।

How To Promote Our Own Music On Social Platform
How to promote our own musoc on social platforms

Best Social Platform For Promote Music


आज में एक ऐसे platform के बारे में आपको बता रहा हूँ जिसके बारे में आपने सुना तो होगा। लेकिन इसके बारे में आपको ज्यादा knowledge नहीं होगा। जी मैं बात कर रहा हूँ YouTube की। YouTube google का एक ऐसा platform है, जहां हम अपने product को video के माध्यम से promote कर सकते हैं। इस प्लेटफॉर्म पर करोड़ो users active रहते हैं। यहां हर तरह के talent के लिए opportunity है, बस जरूरत है तो यहां smart तरीके से काम करने की।

इस platform पर video को 2 license के तहत upload किया जाता है। एक तो standard youtube license और दूसरा common creative youtube license. इनमें से अगर आप दूसरे लाइसेंस के तहत music video को अपलोड करते हैं, तो ये video किसी को पसन्द आने पर वो भी अपलोड कर सकता है। अगर आप शुरुआत कर रहे हैं, तो ऐसा जरूर करें earning का ध्यान में ना रखें और इस लाइसेंस से अपलोड करे ताकि आपके music ज्यादा लोगों तक पहुँच पाए।

आप Creator's के लिए Non Copyrighted Music भी अपलोड कर सकते हैं। बस आपको उसे use करने का ये rule रखना है कि जो भी मेरा ये music अपने video के लिए use करें वो मेरे इस video का link और मेरा नाम अपने उस video के description में अनिवार्य रूप से लिखें। अगर ऐसा नहीं किया गया तो उसे mannual तरह से copyright strike दी जा सकती है। ऐसा करके आप लाखों users पा सकते हैं। इतना ही नहीं कई चैनल्स को तरह तरह के music की need होती है। जैसे vlogs videos के लिए music और poetry presentation के लिए म्यूजिक आदि के लिए आप music बनाकर upload कर सकते हैं। धीरे-धीरे लोग आपके music को use करते रहेंगे और आपके link भी share होते रहेंगे।

How To Earn From Music


एक बार fan following बन जाने के बाद आप कई तरीकों से पैसा earn कर सकते हैं। सबसे पहले हम बात करते हैं advertisement के जरिये। जब आपके चैनल पर 1 हजार subscribers और 4 हजार घण्टे का watching hour's समय पूरा हो जाता है, तो आपका चैनल monetization के लिए पात्र हो जाता है। जब आपका चैनल google adsense जो ads देने के लिए platform है वो approve कर लेता है, तो आपके videos पर ads आना शुरू हो जाते हैं। इसी के साथ आपकी earning शुरू हो जाती है।

दूसरा तरीका है आप ऐसे music भी अपलोड कर सकते हैं, जिन्हें आप creators को बेचना चाहते हो। अगर आपके video पे हजार users भी आते हैं, तो आपको आपका 1 customer आराम से मिल जाएगा। इतना ही ही नहीं आप किसी के लिए music बनाकर भी बेच सकते है। ऐसे में आपकी कमाई कितनी हो सकती है इसका अंदाज़ा आप लगा भी नहीं सकते। ऐसे और भी कई तरीके हैं जिनसे आप पैसे कमा सकते हैं।

आप example के लिए YouTube पे search करें non copyright music, तो आपको कई ऐसे चैनल मिल जाएंगे जो मिलियन followers पा चुके हैं। अगर आप ये काम करना चाहते हैं, तो एक बात mind में लेकर चलिए लेवल कुछ videos डालके आप success तक नहीं पहुंच पाएंगे। आपको 6 माह तक regular रहके काम करना होगा ताकि आप लोगों से connet हो पाए। जैसे-जैसे लोग आपसे जुड़ेंगे आपको motivation भी मिलता रहेगा। इसी के साथ आप facebook page बनाकर वहां भी बराबर youtube videos के link share करते रहें। कहीं न कहीं तो आपको visitors मिल जाएंगे। आप Tik tok जैसे platform को भी use कर सकते हैं। ये भी ऐसा platform है जहां किसी को कोई music पसन्द आने पर लोग आगे से आगे उसपे video बनाते रहते हैं इससे वो music वायरल होने के चांसेज बढ़ जाते हैं।

Blogger का use करके अपना एक free blog जरूर बनालें। वहां आपको कोई music अपलोड नहीं करना है बल्कि music के download का लिखके आपको वहां अपने youtube videos को embed करना होगा। इससे भी आपको कई गुना फायदा होगा, जो आप सोच भी नहीं सकते। इन तरीकों को आप अपने music के promotion के लिए जरूर try कीजिये।

Conclusion : आज की post music creators के लिए खास थी। हमने इसके लिए "How To Promote Our Own Music On Social Platform" लेख को प्रस्तुत किया। उम्मीद है आपको internet पे अपने music को कैसे promote करना है, ये पता चल गया होगा। अगर आपको ये post अच्छी लगी हो, तो आप इस तरीके को एक बार जरूर आजमाये।

Click here for home
Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post