ONLINE पैसे कमाने के '100' तरीके। 100 ways of online earn money in hindi

ONLINE पैसे कमाने के '100' तरीके। 100 ways of online earn money in hindi


इंटरनेट क्या है हम सभी इससे परिचित है और ऑनलाइन वर्किंग कैसे की जाती है, इसका भी थोड़ा बहुत नॉलेज हम सभी के पास होगा। हममें से बहुत से लोग ऐसे हैं जो कि ब्लॉग या वेबसाइट मास्टर भी है। जो कि अच्छे से जानते होंगे कि ऑनलाइन पैसा कैसे बनाया जाता है। इंटरनेट पर ऐसे बहुत से तरीके मौजूद हैं जिनके द्वारा आप पैसा कमा सकते हैं इनमें से कुछ से आप परिचित होंगे और खुद से शायद नहीं।  आज का आर्टिकल उन सभी लोगों के लिए है जो कि ऑनलाइन वर्किंग और अर्निंग  से परिचित है भी और नहीं भी। इसके कुछ तरीकों के बारे में मैं अपने पिछले कुछ आर्टिकल्स में बात कर चुकी हूं लेकिन मैं जिन तरीकों के बारे में बात करने जा रहे हैं उनसे आप सीधे-सीधे अच्छी अर्निंग कर सकते हैं। आज मैं आपको बताने जा रही हूं ऐसे 100 तरीके जिनके द्वारा आप इंटरनेट से और ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।


ONLINE पैसे कमाने के '100' तरीके। 100 ways of online earn money in hindi
100+ ways for earn money online


जी हां आपने सही पढ़ा है 100 तरीके इंटरनेट से पैसे कमाने के।अब आप सोच रहे होंगे कि अगर इतने ही तरीके उपलब्ध हैं ऑनलाइन पैसे कमाने के तो हर कोई उससे पैसा कमा सकता है आप बिल्कुल सही सोच रहे हैं आज इंटरनेट और ऑनलाइन से दुनिया में बहुत पैसा है और ऐसे बहुत सारे लोग हैं जो इसका फायदा उठा रहे हैं छोटी अर्निंग से लेकर हजारों तक की रनिंग आज लोग ऑनलाइन पैसे कमा कर कर रहे हैं इसके लिए बस आपको थोड़े से नॉलेज की जरूरत होती है और आप अच्छा पैसा बना सकते हैं।तो चलिए बिना देर किए हम सीधे बात करते हैं उन तरीकों के बारे में जिनके द्वारा आप online अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


ONLINE पैसा कमाने के 100 तरीके ( 100+ ways of online earn money )


1.YOUTUBE

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे पुराना तरीका यूट्यूब से पैसे कमाना यूट्यूब पर आप अपने वीडियो शेयर करके अच्छे खासे अर्निंग कर सकते हैं इसके लिए आपको अपने वीडियो को मोनेटाइज करना होता है और उसके बाद आपके पैसे आना शुरू हो जाते हैं लेकिन वीडियो को मोनेटाइज करने के लिए आपके यूट्यूब चैनल पर 1 साल के अंदर 1000 सब्सक्राइबर्स और 4000 घंटे का वॉच टाइम होना चाहिए तभी आपके वीडियोस पर ऐडसेंस का ऐड शो होगा।


2. GOOGLE ADSENSE

गूगल ऐडसेंस से पैसे कमाना आजकल बहुत प्रचलन में है। इसके द्वारा आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर Ads show कर सकते हैं और उससे पैसा बना सकते हैं।





3. BLOGGING

ब्लॉगिंग से पैसे कमाना एक बहुत पुराना और सरल तरीका है यह आज के टाइम में एक सबसे सुलझा हुआ और बेहतरीन इनकम सोर्स है।  अगर आप अच्छा लिखते हैं और किसी भी चीज को अच्छे से एक्सप्लेन कर सकते हैं राइटिंग के थ्रू तो आप ब्लॉगिंग में अच्छा पैसा कमा सकते हैं आपको सिर्फ ब्लॉग लिखना होता है उसके बाद आपकी अर्निंग शुरू हो जाती है।


4. WEBSITES

वेबसाइट डेवलपिंग और मेकिंग  अगर आपको आती है तो आप इससे बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं आप ऑर्डर्स पर वेबसाइट डेवलपिंग का काम कर सकते हैं और कस्टमर की नीड के अकॉर्डिंग उन्हें वेबसाइट बनाकर अच्छी अर्निंग कर सकते हैं वेबसाइट पर गूगल एड चला कर भी आप पैसा बना सकते हैं।


5. AFFILITATE PROGRAM

एफिलिएट प्रोग्राम में आपको सिर्फ और सिर्फ अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर ट्रैफिक की जरूरत होती है। अगर आपके ब्लॉग पर अच्छा ट्रैफिक आता है तो आप ऑपरेटर मार्केटिंग कर के अच्छा पैसा कमा सकते हैं। आप जिस भी फील्ड में ब्लॉगिंग करते हैं यानी कि आप जो कंटेंट लिखते हैं आपको उसी रिलेटेड एफिलिएटेड  प्रोग्राम को ज्वाइन करना होता है।  जैसे-जैसे आप का ट्रैफिक बढ़ता जाएगा आपकी कमाई भी बढ़ती जाएगी।


6. RESELLING APPS

जैसा कि हम देख रहे हैं आजकल हर दूसरा इंसान रीसेलिंग बिजनेस कर रहा है। Reselling का मतलब आपको सिर्फ ऑनलाइन प्रमोशन करके उस प्रोडक्ट को रीसेल करना होता है और इसके द्वारा आप घर बैठे आसानी से 40 से ₹50000 महीना कमा सकते हैं। इसके लिए कुछ अच्छे रिसेलिंग ऐप की मदद आपको लेनी होती है। जैसे कि Meesho, Glowroad, shop101 और भी बहुत से पॉपुलर रीसेलिंग ऐप्स है जिनको डाउनलोड करके आप खुद किसी बिना किसी इन्वेस्टमेंट के ऑनलाइन बिजनेस स्टार्ट कर सकते हैं।


7. MOBILE APPS

आजकल एप्लीकेशन तो हर किसी के मोबाइल में होती है इसी को को मद्देनजर रखते हुए बहुत सारे ऐसे एप्स निकाले गए हैं जिनके द्वारा आप पैसे बना सकते हैं इन एप्स को आपको अपने फोन में डाउनलोड करके कुछ आसान से स्टेप्स फॉलो करने होते हैं या टास्क परफॉर्म करने होते हैं जिसके द्वारा आप money earn कर सकते हैं।


8.DOMAIN NAMES

वेबसाइट या ब्लॉग के लिए डोमेन नेमस की जरूरत पड़ती है और हर ब्लॉग या वेबसाइट मास्टर अपने लिए एक यूनिक डोमेन नेम चाहता है मार्केट रिसर्च या फॉर कास्टिंग करके आप कुछ डोमेन नेम को खरीद सकते हैं उसके बाद जब मार्केट हाई होता है आप उन्हें अपने अकॉर्डिंग सेल कर सकते हैं यह भी एक अच्छा तरीका है ऑनलाइन पैसे कमाने का।


9. SPONSORSHIP

यूट्यूब पर स्पॉन्सरशिप के द्वारा भी आप पैसा कमा सकते हैं यदि आपका यूट्यूब चैनल है और आप एक अच्छे फ्रेंड सिर्कल से बिलॉन्ग करते हैं तो आपको अच्छे स्पॉन्सरशिप्स मिल सकते हैं आपका चैनल फेमस होना बहुत जरूरी है जितना ज्यादा आपका चैनल प्रसिद्ध होगा आपके पास उतने ही ज्यादा स्पॉन्सरशिप्स और पैसे आएंगे आपके यूट्यूब चैनल के फेमस होने पर भी लोग आपके चैनल पर पैसा लगाना पसंद करेंगे।


10. FREELANCING

Freelancing एक बहुत अच्छा  तरीका है एक्स्ट्रा अर्निंग का। Freelancig आप कहीं परमानेंट जॉब करते हुए भी कर सकते हैं। यह एक पार्ट टाइम जॉब की तरह है जिसे आप अपने फ्री टाइम में यूज कर सकते हैं। अगर आप कहीं पर जॉब करते हैं और इसके साथ ही आप एक कंटेंट राइटर भी हैं तो part टाइम में आप एक्स्ट्रा मनी अर्न कर सकते हैं।






11. SPONSOR POST

जब आप अच्छे ब्लॉग लिखने लगते हैं और आपको ब्लॉगिंग में सफलता मिलने लगती है तो आपका डोमेन अथॉरिटी एंड पेज अथॉरिटी बढ़ने लगती है आपको  बैकलिंक्स देने के लिए स्पॉन्सर पोस्ट भी आने लगते हैं जिसको अपने साइट पर पब्लिश करने पर आपको एक बैक लिंक के बदले बहुत अच्छा पैसा मिलता है।


12.GPLINK URL SHORTNER

जीपी लिंक एक ऐसा वेबसाइट है जो यूआरएल को शार्ट करके सोशल मीडिया पर शेयर करता है यह भारत में सबसे फेमस website है। जैसा किसके नाम में ही समझ में आ रहा है इसमें long url को छोटा करके सोशल मीडिया पर शेयर  किया जा सकता है शेयर किए हुए लिंक पर क्लिक करके जब कोई कुछ पड़ता है तो उसके बदले पैसे मिलते हैं।


13.DEOPSHOPPING

यह ई-कॉमर्स से जुड़ा हुआ काम है आपको सिर्फ एक  ई-कॉमर्स  वेबसाइट के प्रोडक्ट को दूसरी ई-कॉमर्स वेबसाइट पर अधिक पैसे में बेचना है इसमें आपका ₹1 भी नहीं लगेगा।


14.SHARE MARKET

शेयर मार्केट से तो हम सभी लोग परिचित हैं यह किसी तरह का कोई काम नहीं है यह एक बिजनेस है जिसमें आपको एक कंपनी के शेयर खरीदने होते हैं और जब उनकी मार्केट वैल्यू यानी की प्राइस बढ़ जाती है तो उन्हें भेज देना होता है इसमें प्रॉफिट और लास दोनों होने के चांसेस रहते हैं।


15.PPD NETWORK

पीपीडी नेटवर्क का मतलब है पे पर डाउनलोड यानी कि हर डाउनलोड पर पैसा इसमें आपको हर एक डाउनलोड पर पैसे मिलते हैं आप सॉफ्टवेयर एप्स वीडियोस आदि को पीपीडी वेबसाइट पर अपलोड करके पैसे कमा सकते हैं।


16.EMAIL

ई-मेल की मार्केटिंग के द्वारा भी आप पैसे अच्छे
बना सकते हैं। इसके लिए आपको सबसे पहले 5000 से अधिक ईमेल ऐड्रेसेस कलेक्ट करना होते हैं। इसमें आपको किसी प्रोडक्ट का प्रमोशन करना होता है ईमेल के थ्रू और आपकी अर्निंग ना होता है। हम भी अपने ईमेल्स में काफी सारे प्रमोशनल emails देख सकते हैं यह ईमेल मार्केटिंग का ही  हिस्सा होते हैं।


17.PHOTOGRAPHY

अगर आप अच्छी फोटोस निकाल सकते हैं तो इसके द्वारा भी आप पैसा कमा सकते हैं फोटोस को ऑनलाइन सेल करने से भी अर्निंग होती है।  ऐसी बहुत सारी वेबसाइट ऑनलाइन अवेलेबल है जिन पर आप अपने फोटोस अपलोड करके उन्हें सेल कर सकते हैं।


18.VEDIOGRAPHY

क्या आपको लगता है कि आप अच्छे वीडियोस बना सकते हैं और उन्हें एडिट करके एक अच्छा सा क्लिप रेडी कर सकते हैं?? अगर हां तो आप इन वीडियोस को ऑनलाइन सेल कर के भी पैसे कमा सकते हैं। ऐसे बहुत सारे ऐप्स अवेलेबल है जिनके थ्रू वीडियोस को सुंदरता के साथ एडिट किया जा सकता है और बहुत सारे वेबसाइट अवेलेबल है जिन पर इन्हें  सेल किया जा सकता है।


19.FACEBOOK

जैसा कि हम सभी जानते हैं फेसबुक एक बहुत बड़ा सोशल मीडिया नेटवर्क है जहां पर लोग ऐड से पैसे कमा रहे हैं। यदि आपके पास वेबसाइट या ब्लॉग है तो आप फेसबुक इंस्टेंट आर्टिकल और फेसबुक वॉइस के द्वारा पैसे कमा सकते हैं।


20.ARTICLES WRITING

यदि आपको लगता है कि आप अच्छा लिख सकते हैं तो आर्टिकल लिख कर आप अच्छी कमाई कर सकते हैं बहुत सारे ऐसे ब्लगर्स होते हैं जिनके पास आर्टिकल लिखने का टाइम नहीं होता है आप उनके लिए आर्टिकल लिखकर पैसे बना सकते हैं ऐसे बहुत सारी इनफॉर्मेटिक वेबसाइट फ्री होती है जिन पर आपके आर्टिकल्स पब्लिश हो सकते हैं और आप पैसे बना सकते हैं।






21.WEBSITE FLIPPING

वेबसाइट फ्लिपिंग का मतलब होता है वेबसाइट को बनाकर उसे बेचना।जैसा हम जानते हैं वेबसाइट बनाने की लागत बहुत कम होती है, वेबसाइट बनाकर डोमेन नेम और वेब होस्टिंग खरीद कर हम उसे  flippa पर अधिक प्राइस में सेल कर सकते हैं। इसकी तरह ही कुछ और भी ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर वेबसाइट बनाकर आसानी से बचा जा सकता है।


22. E-COMMERCE WEBSITES

ई-कॉमर्स वेबसाइट पर आप seller बन कर भी अच्छे पैसे कमा सकते हैं। अमेजॉन, इबे, शॉपक्लूज आदि  पर आप सेलर बन सकते हैं।


23.CPA MARKETING

सीपीए यानी की कॉस्ट पर एक्शन मार्केटिंग। इसमें आपको किसी भी एक काम को चुनकर उसे पूरा करना होता है और उसे पूरा करते ही आपको पैसे मिलते है। इसमें फॉर्म भरना, किसी सर्विस या प्रोडक्ट को खरीदना आदि काम हो सकते हैं। सीपीए मार्केटिंग शुरू करके पैसे कमाने की बहुत सारी websites online उपलब्ध हैं।


24.WhatsApp

जैसा कि हम जानते हैं व्हाट्सएप एक पर्सनल मैसेजिंग एप है, जो कि सबसे ज्यादा पॉपुलर एप्लीकेशंस में से एक है।  व्हाट्सएप पर आप टेक्स्ट मैसेज के साथ साथ वीडियो इमेजेस और डॉक्यूमेंट फाइल भी शेयर कर सकते हैं। क्योंकि व्हाट्सएप पर हर एक यूजर एक एक मैसेज को ओपन करके देखता है इससे आप पैसे बना सकते हैं।आपको सिर्फ यह करना होगा openlod.com जैसे वेबसाइट पर जाकर सोंग्स,मूवीस या सॉफ्टवेयर अपलोड कीजिए और उसका लिंक व्हाट्सएप ग्रुप पर शेयर कीजिए। जितनी ज्यादा लिंक पर क्लिक होंगे और डाउनलोड होंगे उतना ज्यादा पैसा कमाने के chances आपके बढ़ेंगे।


25. INSTAGRAM

इंस्टाग्राम बिजनेस अर्निंग और प्रमोशन के लिए अच्छा और पॉपुलर नेटवर्क है इंस्टाग्राम पर आप वीडियोस और इमेजेस शेयर कर सकते हैं अगर आप इंस्टाग्राम पर 20000 या उससे ज्यादा के फॉलोअर्स बना लेते हैं तो आपको डायरेक्ट पेड प्रमोशन कंपनी  द्वारा मिल सकता है। जिसके लिए आपको एक ब्रैंड 5000 से ₹10000 तक पर पोस्ट के हिसाब से।


26. AMAZON

अमेजॉन पर सेलर बनकर आप आसानी से अपने प्रोडक्ट सेल करके पैसे बना सकते हैं इस पर आपको सेलिंग रजिस्ट्रेशन करवाना पड़ता है उसके लिए आपको अपना फोन नंबर ईमेल आईडी और कुछ जरूरी डॉक्यूमेंट जैसे पैन कार्ड और जीएसटी रजिस्टर्ड करना पड़ता है


27.MOBILE APP DEVELOPMENT

हम सभी जानते हैं मोबाइल एप्लीकेशन आजकल हर जगह यूज किए जाते हैं अगर आप एंड्रॉयड, आईओएस एप्लीकेशन डेवलपमेंट के बारे में थोड़ा सा भी जानते हैं तो आप एप  बनाकर पैसे कमा सकते हैं।


28.VIRTUAL ASSISTANT

वर्चुअल असिस्टेंट बन कर आप घर बैठे ऑनलाइन रहकर पैसे कमा सकते हैं यह एक सेल्फ एंप्लॉयड जॉब है रिमोट डॉट कॉम एक पॉपुलर वेबसाइट है जिस पर आप कस्टमर केयर,हेल्थ केयर आदि जैसे टॉपिक्स पर वर्चुअल असिस्टेंट के रूप में काम कर सकते हैं।


29.ONLINE SURVEY

सर्वे जॉब आजकल बहुत ज्यादा चलन में है आपने भी सुना ही होगा कि लोग सर्वे करके अच्छा पैसा कमा रहे हैं सर्वे हेड, ब्रांड इंस्टिट्यूट,ग्लोबल मार्केट यह कुछ ऐसे पॉपुलर ऑप्शंस अवेलेबल है जहां पर आप सर्वे कंप्लीट करके पैसे बना सकते हैं।


30.TUTORIALS VIDEOS

आजकल ऑनलाइन टीचिंग वीडियोस सेल करके भी आप पैसे कमा सकते हैं अगर किसी विषय में आप अच्छा ज्ञान रखते हैं तो उसके वीडियोस बनाकर आप ऑनलाइन बहुत सारी ऐसी साइट्स मिलती हैं जिन पर वीडियो सेल कर सकते हैं






31.AFFILIATE WEBSITE

अगर आप वर्डप्रेस पर वेबसाइट बनाना जानते हैं तो आपके लिए पैसा कमाना आसान हो सकता है आप ऐमेज़ॉन स्नैपडील और फ्लिपकार्ट पर मिलने वाले किसी भी प्रोडक्ट से रिलेटेड साइट बना सकते हैं और खुद का बिजनेस शुरू कर सकते हैं।


32.SOFTWARE REVIEW

कुछ वेबसाइट और कंपनी सॉफ्टवेयर पर रिव्यू देने के भी पैसे देते हैं G2 क्राउड सॉफ्टवेयर एडवाइज जैसे और भी बहुत से सॉफ्टवेयर लिस्टिंग वेबसाइट है जहां पर हजारों कंप्यूटर और वेबसाइट एप्लीकेशंस लिस्ट किए जाते हैं इन पर रिव्यू देने के आपको पैसे दिए जाते हैं।


33.MOBILE GAMING

जी हां मोबाइल गेम खेलकर भी आप पैसे अर्न कर सकते हैं अगर आपको मोबाइल गेम खेलने का शौक है तो आप मोबाइल या कंप्यूटर पर यूट्यूब गेमिंग प्लेटफार्म से जुड़कर लाइव गेम खेल के पैसे कमा सकते हैं इनमें बहुत से टूर्नामेंट भी होते हैं जिनमें पार्टिसिपेट कर के भी आपकी कमाई हो सकती है।


34.CODING CHALLENGE

अगर आप कोडिंग लैंग्वेज के बारे में जानकारी रखते हैं तो आप कोडिंग चैलेंज में पार्टिसिपेट कर के बहुत ज्यादा पैसा कमा सकते हैं। Techgig जो कि एक पॉपुलर वेबसाइट है,  वहां पर इस तरह के challange चलते रहते हैं और में पार्टिसिपेट करके आप कमाई कर सकते हैं।


35.E-BOOK

आजकल डिजिटल जमाना है और सभी चीजें डिजिटल होने लगे हैं आप अपनी बुक अगर पब्लिश करना चाहते हैं तो उसे ebook के रूप में पब्लिश करके सेल कर सकते हैं और ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं।


36.PTC SITES

हमें सिर्फ एक क्लिक पर भी पैसे मिल सकते हैं। पीटीसी (पैड टू क्लिक) एक ऐसी  वेबसाइट हैं जहां पर सिर्फ क्लिक करने के पैसे मिलते हैं। क्लिक्सेंस एक ऐसा पीटीसी साइट है जिसको ज्वाइन करके आप दिए गए ads पर क्लिक करके इनकम कमा  सकते हैं।


37.OLX

ओ एल एक्स पर पुरानी चीजें बेची जाती है यह तो हम जानते ही हैं ओ एल एक्स पर लोकल सर्वर से जुड़ कर हम उन्हें सर्विस प्रोवाइड करवा कर अपना बिजनेस जमा सकते हैं।


38.LEAD SALES

किसी भी बिजनेस के लिए लीड जनरेट करना बहुत इंपॉर्टेंट होता है और कंपनी इसके लिए बहुत सारा पैसा खर्च करती हैं।ऐसे में कंपनी लीड सर्च के लिए फ्रीलांसर और इनहाउस दोनों experts की मदद लेती हैं और उसके लिए अच्छा खासा पैसा देती है।


39.HUBPAGES

जिस तरह से हम ब्लॉग लेकर गूगल ऐडसेंस पर पैसे कमाते हैं उसी प्रकार हबपेजेस पर कंटेंट शेयर करके भी पैसे कमा सकते है।


40.DESIGN

अगर आप कुछ भी डिजाइन कर सकते हैं तो घर बैठकर आप डिजाइन बनाकर उन्हें सेल करके पैसा बना सकते हैं।  99design,  socity6,  सुपर मार्केट जैसे वेबसाइट पर आप के डिजाइन सेल किए जा सकते हैं।


41.FIX ERRORS

आप सर्च इंजन की मिस्टेक को फिक्स करके भी पैसा बना सकते हैं ऑनलाइन ऐसे बहुत से प्लेटफार्म से जो सर्च इंजन को रिपोर्ट करने और अपना ओपिनियन शेयर करने के पैसे देते हैं।


42.CHAT SUPPORT

बड़ी बड़ी कंपनी जैसे कि एप्पल,  सैमसंग,  गूगल एक्सपर्ट सर्च पर चैट सपोर्टिव बनकर आप  घर बैठे पैसा कमा सकते हैं।


43.DATA ENTRY

घर बैठे डाटा एंट्री करके भी आप पैसे कमा सकते हैं अगर आप एम एस एक्सेल के बारे में जानकारी रखते हैं तो डाटा एंट्री जॉब्स कंप्लीट करके आप 500 से 1000 रुपए कमा सकते हैं रोज के।


44.TRANSCRIPTIONIST

घर बैठे पैसे कमाने का सबसे बेहतर तरीका है आप http://www.transcribeme.com/  वेबसाइट को जॉन ज्वाइन करके आप पर मिनट का अच्छा खासा पैसा अर्न कर सकते हैं।


45.RECRUITMENT CONAULTANT

अगर आप का बताया हुआ कैंडिडेट जॉब इंटरव्यू के लिए जाता है और सिलेक्ट हो जाता है तो इसके बदले में कंपनी आपको कुछ कमीशन देती है। इस तरह से एक कंसलटिंग पोर्टल बनाकर भी आप पैसा कमा सकते हैं।


46.TRANSLATOR

अगर आप दो-तीन या उससे अधिक भाषा का ज्ञान रखते हैं तो ट्रांसलेटर का जॉब आपके लिए बहुत अच्छा साबित हो सकता है। कंपनी आपको एक भाषा का कंटेंट देकर उसे दूसरी भाषा में कन्वर्ट करवाते हैं और उसके लिए आपको पेमेंट करते हैं।


47.SELL SERVICES

आप घर बैठे भी आपकी सर्विस सेल कर सकते हैं सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, वेबसाइट डेवलपमेंट, हार्डवेयर सपोर्ट जैसे और भी बहुत सारे सर्विसिस हैं जो आप घर बैठे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।


48.TESTING

सभी डेवलपमेंट कंपनीज एप्लीकेशन और वेबसाइट की टेस्टिंग के लिए एक टीम रखते हैं, लेकिन उसके अलावा भी एक थर्ड पार्टी रिसोर्स के द्वारा भी यह काम करवाया जाता है ऐसे में आप एक टेस्टर के तौर पर भी काम करके पैसा कमा सकते हैं।


49.LOGO MAKER

आप 1 लोगो मेकर के तौर पर भी पैसा बना सकते हैं। कोई भी लोगो किसी भी बिजनेस की पहचान होता है और हर कंपनी या बिजनेस शुरू करने के पहले LOGO की जरूरत होती है और इसकी उसके द्वारा भी आप पैसा बना सकते हैं।


50.ONLINE FITNESS TRAINING

ऑनलाइन फिटनेस मेंटेन रखने के लिए आप टिप्स और ट्रेनिंग देकर भी कमाई कर सकते हैं।






51.PAID PROMOTION

किसी भी कंपनि के प्रोडक्ट का प्रमोशन कर के आप online पैसे  कमा सकते हैं।


52.CUSTOM DESIGN T-SHIRT

ऐसे बहुत से पोर्टल अवेलेबल है जिन के थ्रू आप अपने डिजाइन के हिसाब से टीशर्ट बनाकर sell कर सकते हैं।


53.VIDEO EDITING

वीडियो एडिटिंग के जरिए आप पर वीडियो 5000 से ₹10000 तक कमा सकते हैं ऑनलाइन प्रमोशन ब्रांडिंग और कन्वर्सेशन के लिए आजकल वीडियो एक अच्छा तरीका बन गया है वीडियो एडिटिंग करके आप वीडियो को बहुत ज्यादा रोचक और क्रिएटिव बना सकते हैं और पैसा कमा सकते हैं


54.PP PRESENTATION

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन बनाना अगर आप जानते हैं तो घर बैठे आप किसी भी कंपनी के पेंटेशन बनाकर पैसे कमा सकते हैं।  अपवर्क वेबसाइट पर आपको एक PPT के अच्छे पैसे मिल सकते हैं।


55.GUEST POSTING

किसी भी बिजनेस या प्रोडक्ट प्रमोशन के लिए गेस्ट पोस्ट करके पैसा बना सकते हैं, जितना अच्छा गेस्ट पोस्ट होगा उतना ही अच्छा आपको पैसा मिलेगा।


56.SELL GIGS

fiverr पर gigs बनाकर भी आप पैसे कमा सकते हैं। फीवर एक फ्रीलांस इन कम्युनिटी है जहां पर seller और buyer दोनों रूप मे जुड़ सकते हैं और अपने सर्विस सेल करने पर आप को अच्छा पेमेंट मिलता है।


57.VEHICLE ON RENT

आपके पास कार या बाइक है तो आप  आप अपने कार/र्बाइक को ओला बिजनेस से जोड़ सकते हैं उससे आपको अच्छा खासा इनकम हो जाएगा।


58.SELL HOSTING

होस्टिंग प्रोवाइडर के एफिलिएट प्रोग्राम होते हैं जिनको आसानी से ज्वाइन किया जा सकता है और हॉस्टिंग सेल करके पैसे कमाए जा सकते हैं।


59.PROOFREADING & EDITING

यह काम आपको अपवर्क पर मिल जाएगा इसके लिए आपके पास लैंग्वेज का बहुत अच्छा नॉलेज होना चाहिए, प्रूफ रीडर को ज्यादातर बड़े ऑर्गेनाइजेशंस हायर करते हैं और उनके लिए अच्छा पेमेंट देते हैं।


60.FINANCIAL CONSULTING

अगर आप एक financial expert है तो घर बैठे आप ऑनलाइन  फाइनेंसियल कंसलटेंट के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं जो कि आजकल इंडिया में बहुत ट्रेंड  में है।


61.EMAIL READING

ईमेल पढ़कर भी आप पैसे कमा सकते हैं कुछ कंपनी है जो ई-मेल पढ़ने  के ₹1 से ₹50 तक पैसे आपको देते हैं कुछ वेबसाइट हैं जिनके द्वारा उन पर अकाउंट बनाकर आप पैसे कमा सकते हैं ई-मेल पढ़कर।


62.SMS

ई-मेल की तरह ही s.m.s. यानी कि टेक्स्ट मैसेज पढ़कर भी आप पैसे कमा सकते हो आपको एक वेबसाइट जिंजर पर जाकर अकाउंट बनाना होगा इसके बाद आपके पास s.m.s. आना शुरू हो जाएंगे।  उन पर दिए लिंक्स को क्लिक करना होगा और फ्रेंड्स तक फॉरवर्ड करना होगा।


63.THEME/TEMPLATE

अगर आपके पास कोडिंग की जानकारी है तो आप आसानी से टेंपलेट्स या थीम्स बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं।


64.FREE SMS

ultoo.com  पर अपना अकाउंट बना लीजिए और फ्री में एसएमएस सेंड कीजिए। जब कोई इस पर दी हुए  लिंक पर क्लिक करेगा और मेंबर बनेगा तो आपको पैसे मिलेंगे।


65.IMAGE EDITING

वीडियो एडिटिंग तो आपको पता है लेकिन इमेज एडिटिंग करके भी आप पैसे कमा सकते हैं बहुत सारे ब्लॉगर ऐसे इमेजेस को खरीदकर यूज़ करते हैं।


66.PRODUCT REFERRAL

फ्लिपकार्ट,अमेजॉन ,स्नैपडील जैसी बड़ी बड़ी कंपनियों के रेफर प्रोग्राम को ज्वाइन करके भी आप पैसे कमा सकते हैं यह आपको एक लिंक देंगे जिससे आपको ब्लॉग,फेसबुक,ट्विटर सोशल मीडिया पर शेयर करना होगा उस लिंक पर क्लिक करके जब कोई प्रोडक्ट खरीदेगा तो आपको उसका कमीशन मिलेगा।


67.TWITTER

दूसरी सोशल नेटवर्किंग साइट के जैसे  ही ट्विटर  से भी अर्निंग  कर सकते हैं। Adf.ly  यूआरएल शोर्टर वेबसाइट है यहां पर किसी भी साइट का यूआरएल छोटा करके शेयर किया जा सकता है और जब इस साइट पर क्लिक होगा तो आपकी इनकम होंगी।


68.MUSIC

अगर आप रिंगटोन से सॉन्ग बनाना जानते हैं तो आप इन्हे बनाकर ऑनलाइन सेल कर सकते हैं और अच्छे कैसे इनकम कर सकते हैं।


69.ANSWER

अगर आपको किसी भी फील्ड का थोड़ा सा भी नॉलेज है तो ऑनलाइन ऐसी वेबसाइट अवेलेबल है जिन पर सवालों के जवाब देकर आप कैसे बना सकते हैं।


70.WEB SEARCHING

Qmee.com  पर जाकर एक सिंपल टूल ब्राउजर पर इंस्टॉल करके आप सर्च करके पैसे कमा सकते हैं।


71.DOWNLOAD APP

अगर आपके पास एंड्रॉयड फोन है तो आप उसमें एप्स डाउनलोड करके भी पैसे कमा सकते हैं यह पैसा आपके मोबाइल नंबर पर रिचार्ज कर दिया जाएगा।


72.REFERRAL LINK

बहुत सारे एडवरटाइजिंग पब्लिशिंग वेबसाइट हैं जिन पर अकाउंट बनाने के बाद आपको रेफरल लींक प्राप्त होगा वह लेंगे जब आप दूसरों को सेंड करेंगे और वह लिंक पर क्लिक करेंगे और अकाउंट बना लेंगे तब आपको पैसे मिलेंगे।


73.PAINTING

अगर आपको लगता है कि आप अच्छी पेंटिंग कर सकते हैं तो आप इसे इबे डॉट कॉम पर रजिस्ट्रेशन करके सेंल कर सकते हैं और अच्छे कीमत पा सकते हैं।


74.SHOPIFY

शोपिफाई का मतलब है ऑनलाइन दुकानदारी। जो दुकानदारी आप ऑफलाइन करते हैं वही ऑनलाइन करके अच्छा खासा पैसा कमा सकते हैं।


75.INSTAGRAM INFLUENCER

आप एक इंस्टाग्राम इनफ्लुएंसर बन कर भी पैसे कमा सकते हैं इससे आपकी इंस्टाग्राम अकाउंट पर फॉलोअर्स की वृद्धि होगी और आप की कमाई शुरू होगी।


76.ONLINE COURSES

ऑनलाइन कोर्स सेल करके भी आप कमाई कर सकते हैं ऐसे बहुत सारे कोर्स कोर्स हैं जिन्हें आजकल ऑनलाइन सेल किया जा रहा है और लोग इसे पसंद भी कर रहे हैं।


77.COOKING/CRAFTING

अगर आप अच्छी कुकिंग कर सकते हैं या क्राफ्टिंग में आपका इंटरेस्ट है तो आप अपने यह आइडियाज यूट्यूब चैनल बनाकर यूट्यूब पर डाल सकते हैं और कमाई कर सकते हैं।


78.MERCHANDISE

अगर आपके यूट्यूब या किसी सोशल साइट पर बहुत अच्छे फॉलोवर्स और फ्रेंड्स हैं तो आप कुछ चीजों पर जैसे की टीशर्ट, की चैन आदि प्रोडक्ट्स पर अपना लोगो प्रिंट करके सेल कर सकते हैं।


79.FACEBOOK PAGE

फेसबुक पेज बना कर भी आप पैसे कमा सकते हैं इसके लिए आपको एक फेसबुक भेज बनाकर उस पर अपने कंटेंट डालने होंगे जैसे-जैसे आपके फॉलोवर्स लाइक्स और कमेंट्स बढ़ते जाएंगे आपकी अर्निंग शुरू हो जाएगी।


80.PPV

पीपीवी यानी की पे पर व्यू एडवरटाइजिंग पर क्लिक जैसा ही होता है इसमें आपको क्लिक करने के बजाय व्यू करने के पैसे दिए जाते हैं और अच्छा पैसा कमाया जा सकता है पीपीवी के द्वारा।


81.RECYCLING

आप पुराने  लैपटॉप मोबाइल फोंस या किसी भी हार्डवेयर  को ऑनलाइन सेल कर सकते हैं इन पर एक्सचेंज ऑफर भी चलते हैं जिनके थ्रू आप पुराना देकर नया खरीद सकते हैं।


82.STOCK TRADING

आप डेली बेसिस पर  स्टॉक मार्केट में ट्रेडिंग करके भी मनी अर्न कर सकते हैं।


83.FREELANCING COMMUNITY

ऑनलाइन आपको  फ्रीलांसर्स के लिए बहुत सारी कम्युनिटीज मिल जाएंगी जहां पर आप अपनी स्किल्स use कर सकते हैं और मनी अर्न कर सकते हैं।


84.PARTICIPATING IN FORUMS/DISCUSSION BOARD

ऑनलाइन आजकल बहुत सारे ऐसे फोरम होते हैं जो लाइफ और रिलेशनशिप्स के ऊपर आपकी हेल्दी एडवाइज मांगते हैं और इसके लिए आपको पे करते हैं।


85.PRODUCT TESTING

बहुत सी कंपनी अपने प्रोडक्ट की टेस्टिंग के लिए कंजूमर सर्च करते हैं और आप उनमें से एक हो सकते हैं उसके लिए आपको फ्री में प्रोडक्ट किए जाएंगे और आपका रिव्यू लिया जाएगा।


86.ONLINE FOCUS GROUPS

ऑनलाइन फोकस ग्रुप इनवाइट करते हैं आपको एक नॉर्मल ऑनलाइन सर्वे के लिए और उसके लिए आपको पेमेंट मिलता है।


87.TRANSCRIBE

ट्रांसलेटिंग की तरह ही ट्रांसक्राइब भी एक फॉर्म है ऑडियो को टेक्स्ट में चेंज करने का। इसके लिए आपको हायर किया जाता है और अच्छा अमाउंट दिया जाता है।


88.EXPLORING

अगर आप एक आईफोन user हैं और आप अपनी सिटी को एक्प्लोर करते  हैं उसकी पिक्चर्स लेकर, तो इसके लिए भी आपको एप्लीकेशन के द्वारा कैश प्राइज दिया जाता है।


89.GIGWALK


रिटेलर्स की प्रॉब्लम को ढूंढिए और उन्हें फीक्स कीजिए जैसे कि आउट ऑफ स्टॉक,लो इन्वेंटरी, मिसिंग सेल्स टैक्स आदि के लिए ये एप के द्वारा आपको पेमेंट किया जाता है।


90.TECHNICAL SUPPORT

बड़े-बड़े कॉरपोरेशंस में टेक्निकल सपोर्ट के लिए अच्छा खासा अमाउंट दिया जाता है आप एक टेक्निकल सपोर्ट इन के रूप में भी काम कर सकते हैं online किसी भी company  के लिए।


91.WEBSITE TESTER

जितनी भी वेबसाइट होती हैं वह सभी वेबसाइट को पहले यूजरटेस्टिंग के लिए भेजते हैं उसके लिए अप्लाई कीजिए  यूजर टेस्टर के तोर पर और sign in कीजिये एक participent के  रूप में और आपकी अर्निंग स्टार्ट हो जाएगी।


92.GIVING ADVICE ONLINE

कुछ ऑनलाइन ऐसी वेबसाइट अवेलेबल है जिन पर आप एडवाइस या आंसर देने के सहारे पैसा कमा सकते हैं।सब्जेक्ट और इंटरेस्ट आप अपनी पसंद का choose कर सकते हैं।


93.PPP

अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर किसी भी कंपनी का प्रमोशन करने और रिव्यू देने पर आपको पर पोस्ट पेमेंट मिलता है।


94.PODCASTING

कोई भी कंटेंट जब ऑडियो फॉर्म में प्रदान किया जाता है तो उसे पॉडकास्टिंग कहते हैं। अपना आर्टिकल ऑनलाइन अलग-अलग वेबसाइट पर पॉडकास्ट करके भी आप पैसा बना सकते हैं।


95.MEDIA.NET

अपने ब्लॉग या साइट पर आप जो कंटेंट लिखते हैं मीडिया डॉट नेट से जोड़कर आप उसी कंटेंट के आधार पर एड show करवा सकते हैं और अच्छे पैसे कमा सकते हैं।


96.RozBuzz

 RozBuzz weMedia app पर आप अपने राइटिंग कंटेन के साथ साथ वीडियो भी अपलोड कर सकते हैं।आपको इसमें 1 दिन में कम से कम 7 articles अपलोड करने होते हैं। 1 हफ्ते के बाद आपकी अर्निंग  शुरू होने लगती है।


97.DIGITAL STORE

 आपके पास कुछ ऐसे प्रोडक्ट होना चाहिए जिनको आप डिजिटल स्टोर पर सेल कर सकें जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, डिजाइनर ज्वेलरी, क्राफ्टिंग के कोई भी प्रोडक्ट।


98.VLOGGING

अगर आप अच्छा लिख कर ब्लॉगिंग नहीं कर सकते हैं तो आप व्लॉगिंग कर सकते हैं वीडियोस बनाकर और उन्हें यूट्यूब पर पोस्ट करके और मनी अर्न कर सकते हैं।


99.MICROWORK

माइक्रो वर्क जैसा कि नाम से पता चल रहा है छोटे छोटे से काम किसी वेबसाइट के लिए आप शुरू कर सकते हैं जैसे कि जीमेल पर अकाउंट बनाना या 100 words का कोई आर्टिकल लिखना। इसके लिए वेबसाइट या कंपनी आपको पेमेंट करती है।


100.CAPTCHA SOLVER

अगर आप बहुत जल्दी और सही टाइप कर सकते हैं तो यह आपके लिए सही जॉब साबित हो सकता है।  बहुत सी कंपनी सॉफ्टवेयर और इंसानों के बीच जो प्रोग्राम डिस्टिंग्विश होते हैं उनको सॉल्व करने के लिए कैप्चा सॉल्वर हायर करते हैं और इसके लिए आपको अच्छा अमाउंट भी पे किया जाता है।
 
तो यह थे दोस्तों 100 तरीके ऑनलाइन पैसे कमाने के जो मैंने आपको डिस्क्राइब किया। इन तरीकों से आप आसानी से ऑनलाइन अच्छा पैसा कमा सकते हैं लेकिन कोई भी तरीका यूज़ करने के पहले आप उसकी पूरी तरह से जानकारी ले लें उसके बाद ही उसे उपयोग में लाएं। उम्मीद है आज का मेरा यह आर्टिकल आपको पसंद आएगा और आपकी इस से बहुत ज्यादा हेल्प होगी ऑनलाइन मनी अर्न करने में।


WRITER :
SMITA SINGH PARIHAR


Click here for more

Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post