पासपोर्ट और वीजा में क्या अंतर है?

 पासपोर्ट और वीजा में क्या अंतर है?


यह बिना किसी संदेह के, उन सवालों में से एक है जो अपने देश छोड़ने के इच्छुक लोगों से सबसे अधिक पूछते हैं। वीजा और पासपोर्ट में क्या अंतर है? क्या यह वही है? मुझे उनमें से प्रत्येक की आवश्यकता कब है? इस लेख में आप दोनों के बीच मुख्य अंतर सीखेंगे, और जब एक दूसरे से अधिक उपयोगी होगा। यदि आप विदेश में यात्रा करने जा रहे हैं (जो भी कारण हो) इस लेख में आपको जो पता चलेगा वह जानना आवश्यक है!


What is difference between passport and visa
What is difference between passport and visa


सामान्य यहाँ समस्या की जड़ है - पासपोर्ट और वीज़ा दोनों एक ही उद्देश्य को साझा करते हैं, और यही वह है जो अधिकांश संदेह पैदा करता है। उन्हें विदेश यात्रा के लिए आवश्यक है। उनके बिना, यह संभव नहीं होगा। इसके अलावा, दोनों व्यक्ति की पहचान करने के लिए कार्य करते हैं: वे पहचान दस्तावेज हैं। अंतर 1 में निहित है।


प्रत्येक दस्तावेज़ जारी करने के लिए कौन है और इसे किसकी आवश्यकता है, और 2. उनका विशिष्ट उद्देश्य। निम्नलिखित अनुभागों में, हम इन दो अंतरों और अन्य प्रासंगिक जानकारी की व्याख्या करने जा रहे हैं जो आपको वास्तव में जानना चाहिए।


पासपोर्ट - पासपोर्ट मूल देश या उस देश का एक पहचान पत्र है, जिसके हम नागरिक हैं। इसका उद्देश्य बहुत सरल है: जैसा कि यह एक व्यक्तिगत दस्तावेज है, यह नागरिक की पहचान करता है जब वह विदेश यात्रा करता है, और यहां तक ​​कि राष्ट्रीय क्षेत्र में भी काम करता है। दूसरे शब्दों में, यह एक दस्तावेज है जिसकी अंतर्राष्ट्रीय वैधता है और यह दुनिया में कहीं भी यात्रा करने के लिए देश छोड़ने के लिए आवश्यक है।


वीजा के साथ मुख्य अंतरों में से एक इसका प्रारूप है। यह एक छोटी पुस्तिका है, जो आमतौर पर गहरे लाल या गहरे नीले रंग की होती है। स्पेन में, यह "जेफटुरस सुपरियोरस वाई कॉमिसारिस डे पोलिसिया" द्वारा जारी किया गया है। यह 30 साल की उम्र तक 5 साल के लिए वैध है, और फिर इसे 10 साल तक बढ़ा दिया गया है। एक बार यह अवधि समाप्त हो जाने के बाद, शुल्क का भुगतान करके इसे आसानी से नवीनीकृत किया जा सकता है।


वीज़ा - दूसरी ओर, हम वीजा पाते हैं। एक वीजा एक दस्तावेज है जो आपको अपने स्वयं के अलावा किसी अन्य देश में प्रवेश करने की अनुमति देता है। यानी, जिस देश में आप यात्रा करना चाहते हैं, उस पर लागू होने के बाद, वे इसे स्वीकार करेंगे और आपके अनुरोध को स्वीकार करेंगे (जबकि आप अभी भी अपने गृह देश में हैं)। यह सीमा अधिकारियों को यह सत्यापित करने की अनुमति देगा कि आप दर्ज कर सकते हैं।


संक्षेप में, यह एक परमिट के बराबर है जो आपको किसी विदेशी देश में एक निश्चित अवधि के लिए निवास करने के लिए अधिकृत करता है; प्रवेश, ठहरने या अस्थायी निवास की अनुमति देना। इसलिए, पासपोर्ट के विपरीत और गंतव्य के देश में आपकी पहचान के लिए एक वीजा आवश्यक है। यह गंतव्य क्षेत्र का निर्णय होगा कि इसे अनुदान दिया जाए या नहीं, क्योंकि वे ही हैं जो विदेशियों के प्रवेश को नियंत्रित करते हैं।


वीजा अवधि के आधार पर इसकी अवधि 3 महीने से 1 वर्ष तक होती है। उदाहरण के लिए, एक पर्यटक वीजा की अधिकतम अवधि 90 दिन होती है, जबकि एक निवास वीजा 365 तक पहुंच सकता है। एक और महत्वपूर्ण अंतर इसका प्रारूप है। इस मामले में, वीजा आमतौर पर एक स्टैंप होता है जिसे पासपोर्ट के अंदर रखा जाता है। हालाँकि, हमें ऐसे मामले भी मिलते हैं जिनमें यह एक तस्वीर और वीजा नंबर वाला कार्ड होता है।


Click here for more


Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post