GPSC exam कैसे क्रेक करें

GPSC exam कैसे क्रेक करें


आज के जमाने में सरकारी नौकरी एक सपने की तरह हो गई है।एक ऐसा सपना जिसे पूरा करना दिन-ब-दिन मुश्किल होता जा रहा है।लेकिन अगर सही तरीके से और सही दिशा में तैयारी की जाए तो इसे हम अपने मेहनत से पा सकते हैं।किसी भी परीक्षा की तैयारी के लिए एक सुद्रण रणनीति होना बहुत जरूरी होता है,उस रणनीति के अनुसार अगर हम चलते हैं तो अपना लक्ष्य थोड़ी मेहनत के साथ ही पूरा कर सकते हैं।

GPSC exam kaise crack kare
GPSC exam kaise crack kare

आजकल वैसे भी स्मार्ट वर्क का जमाना है जिसमें कम मेहनत और ज्यादा दिमाग का उपयोग करके हम कम समय में अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।आज मैं आपको ऐसे ही कुछ स्मार्ट तरीके बताऊंगी किसी भी एग्जाम की तैयारी के लिए और आज हम इसी टॉपिक पर चर्चा करने जा रहे हैं कि जी पी एस सी एग्जाम को कैसे क्रैक किया जाए, कैसे एग्जाम की तैयारी की जाए और किस तरह सही दिशा में मेहनत करके हम अपना लक्ष्य हासिल कर सकते हैं।

सबसे पहले तो आपका यह जानना जरूरी है कि जी पी एस सी एग्जाम क्या है किन चरणों में होती है और किस तरह से इसमें सिलेक्ट हुआ जाता है। जीपीएससी गुजरात पब्लिक सर्विस कमीशन यानी कि गुजरात लोक सेवा आयोग।इसकी परिक्षा दो चरणों में होती है पहला प्री रिटर्न दूसरा मेन रिटर्न। तो आइए जानते हैं कि इस एग्जाम की तैयारी कैसे करें और किस तरह से सभी विषयों पर ध्यान दें।





1. सबसे पहले तो एग्जाम का टाइम टाइम टेबल देखा जाए कि हमारे पास कितना समय है इस परीक्षा की तैयारी के लिए और उस हिसाब से अपनी रणनीति बनाई जाए कि हमें कितने समय में कितने सब्जेक्ट कंप्लीट करना है।

2. अब आप पिछली परीक्षाओं के पेपर्स उठा कर देखिए कि किस तरह के सवाल इस परीक्षा में पूछे जाते हैं कौन-कौन से सब्जेक्ट और टॉपिक पर ज्यादा जोर देकर सवाल पूछे गए हैं।

3.हर एग्जाम और उसके पेपर्स का एक पैटर्न होता है उस पैटर्न को समझने की कोशिश कीजिए कि किस पैटर्न में पेपर बनाए गए हैं पिछले कुछ सालों में और उसी के अकॉर्डिंग अपनी तैयारी शुरू कीजिए। हर विषय पर बराबर ध्यान दीजिए, हर विषय को बराबर समय दीजिए क्योंकि इस तरह की परीक्षाओं में हर विषय में से कोई ना कोई सवाल उठाकर पूछा जाता है।

4. आसान विषय या टॉपिक को पहले याद कीजिए इससे आप में आत्मविश्वास आएगा और आपको आगे कठिनाइयों का सामना करने में सहायता मिलेगी।

5. हर विषय के चैप्टर्स को हिस्सों में बांटकर याद कीजिए इससे बड़े चैप्टर्स को छोटे-छोटे हिस्सों में बांटने पर आपको उन्हें याद रखने और समझने में आसानी होगी।

6. चैप्टर्स को पॉइंट बनाकर लिखिए और याद कीजिए यह आपको रिवीजन करने में सहायता प्रदान करेगा।

7. कुछ कठिन विषयों या टॉपिक्स में से आप कीवर्ड्स निकाल सकते हैं ऐसे कीवर्ड्स जिन्हें याद करते ही आपको पूरा चैप्टर याद आ जाए।

Read this : Mahatma Gandhi biography in hind

8. करंट अफेयर्स पर विशेष ध्यान दें। इसके लिए रोज अखबार पढ़ें या फिर नेट के माध्यम से भी आप करंट अफेयर की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

9. हर विषय के लिए एक टाइम डिसाइड कीजिए और इतने टाइम में उस विषय के चैप्टर्स पूरा कीजिए।

10. पिछली परीक्षा में आए हुए पेपर सॉल्व करने की कोशिश कीजिए इससे आपको पता चलेगा आप को कितनी और तैयारी की जरूरत है और आप में आत्मविश्वास भी आएगा।

11. आप इंटरनेट का उपयोग करके ऑनलाइन भी ऐसे बहुत से वीडियोस और लेख देख सकते हैं जिनसे आपको आत्मविश्वास मिलेगा और जो आपको आपके लक्ष्य की ओर अग्रसर करेंगे।

12. आजकल ऑनलाइन मॉक टेस्ट भी अपनी तैयारी का परीक्षण करने के लिए एक अच्छा माध्यम है समय-समय पर मॉक टेस्ट दीजिये और अपना मूलयांकन कीजिये। यह तो भी अध्ययन की बात इसके अलावा भी एक बहुत ही जरूरी चीज है वह है आत्मविश्वास और सकारात्मकता। अध्ययन के साथ-साथ आपको हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण भी लेकर चलना होगा। किसी भी परीक्षा के तैयारी के लिए आपको आत्मविश्वास से भरपूर होना होगा और हमेशा सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़ना होगा।

आज के आर्टिकल में बताए गए पॉइंट्स को आप लेकर चलें और इसी तरह पूरे आत्मविश्वास के साथ तैयारी करें और आगे बढ़े यह आपको जरुर मदद करेगा जी पी एस सी एग्जाम को क्रैक करने में। 'भविष्य के लिए शुभकामनाएं'।

Writer :
SMITA SINGH PARIHAR

Click here for more
Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post