पैसिव इनकम क्या होता है? Passive income kya hai

पैसिव इनकम क्या होता है? Passive income kya hai


क्या आपने कभी सोचा है कि सोते हुए भी आप पैसे कमा सकते हैं। अब आप सोचेंगे कि यह कैसी बात हुई सोते हुए कोई पैसे कैसे कमा सकता है?? लेकिन यह बिल्कुल सच है और आज हम इसी तरीके के बारे में बात करने जा रहे हैं कि बिना काम किए पैसे कैसे कमाए जाए।  बिना काम किए से मेरा मतलब है कि सिर्फ एक बार काम करना है उसके बाद आपकी लगातार इनकम शुरू हो जाएगी।

Passive income kya hai
Passive income kya hai

तो चलिए सबसे पहले मैं आपको यह बात क्लियर करना चाहूंगी की पैसिव  का मीनिंग क्या होता है।  पैसिव का मतलब होता है निष्क्रिय यानी कि बिना क्रिया वाला और इनकम का मतलब होता है आय  यानी कि जो भी पैसा हम कुछ काम करके कमाते हैं या जिसकी हमें कीमत चुकाई जाती है।मतलब कि पैसिव इनकम का मीनिंग हुआ निष्क्रिय आय यानि  कि जो पैसा बिना क्रिया के हमारे पास आ रहा है उसे हम कहेंगे पैसिव इनकम।

जैसा कि इसके नाम से ही पता चल रहा है निष्क्रिय आय  मतलब कि बिना क्रिया यानी कि कंटीन्यूअसली काम किए बिना पैसे हमारे पास आएंगे। अब वही बात मैं आपको फिर से बोलना चाहूंगी सोते हुए भी आप पैसे कमा सकते हैं मतलब आपको कुछ भी काम करने की जरूरत नहीं है और आपकी आय आती रहेगी।  इसे हम इस तरह भी समझ सकते हैं आपको सिर्फ एक बार effort  लगाकर काम करना है उसके बाद उस चीज का पैसा आपको मिलता रहेगा बिना काम किए।





इसे एक और आसान तरीके से समझते हैं जैसे कि कोई व्यक्ति अगर जॉब करता है तो उसे रोज काम पर जाना पड़ता है उस हिसाब से उसको उसके काम के पैसे मिलते हैं और जिस दिन वह काम पर नहीं जाता है छुट्टी कर लेता है तो उसको उस दिन के पैसे नहीं मिलते हैं यह एक एक्टिव इनकम सोर्स है, लगातार  काम करने पर आपको पैसे दिए जाते हैं।लेकिन पैसिव इनकम  मे  आपको रोज काम काम नहीं करना पड़ता है सिर्फ एक बार काम करना होता है और उससे आपकी  इनकम होती रहती है।

आज के टाइम में पैसिव  इनकम एक बहुत ही अच्छा तरीका है कमाई का और इसे एक स्मार्ट तरीका बोला जाता है पैसे कमाने का। लेकिन पैसिव  इनकम के भी कुछ अपने नियम होते हैं जिन्हें फॉलो करके अगर हम चलते हैं तो आगे जाकर हम बहुत ज्यादा पैसा बना सकते हैं।

तो चलिए जानते हैं पैसिव इनकम के क्या रूल्स होते हैं और मैं आपको कुछ तरीके बताऊंगी पैसिव  इनकम earn करने के। पैसिव इनकम एक  बहुत स्मार्ट तरीका है पैसे कमाने का इसके लिए आपको सिर्फ एक बार कड़ी मेहनत करनी होगी और कुछ स्मार्ट आईडिया लगाकर आप इसे अच्छा इनकम का सोर्स  बना सकते हैं और इसमें आपको सिर्फ एक बार इन्वेस्टमेंट करना होता है।एक example  के तौर पर मैं आपको बताती हूं मेरा एक और घर है जो कि मैंने किराए पर दे रखा है और उससे मुझे हर महीने किराया मिलता है। यह एक पैसिव इनकम का example हुआ क्योंकि घर जो है उसमें एक बार इन्वेस्ट किया मैंने और  उसे किराए पर देने पर मुझे हर महीने पैसे मिलते  है।

मुझे सिर्फ एक बार घर को बनाने में पैसे लगाने पड़े और सिर्फ एक बार काम करना पड़ा उसे किराए पर देने के बाद मुझे घर बैठे  हर महीने इनकम आ रही है।  इसी की तरह और भी बहुत सारे ऐसे example  हैं जिनके through आप Passive income बना सकते हैं और आजकल सोशल मीडिया पर भी ऐसे बहुत सारे सोर्सेस अवेलेबल हैं जिनको यूज करके आप अच्छा  पैसा  बना  सकते  हैं। आजकल ऑनलाइन आपको ऐसे बहुत से तरीके मिल जाएंगे जिनके द्वारा आप पैसिव इनकम  का  मजा  ले  सकते है आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ तरीको यानि की सोर्सेस के बारे मे।







1. Google Adsense


अगर आप इंटरनेट इस्तेमाल करते हैं तो यह नाम आपने जरूर सुना होगा ऐडसेंस गूगल  का प्रोडक्ट है और यह ऐड नेटवर्क है जिससे आप साइन अप करके अपना ब्लॉग या वेबसाइट monetize कर सकते है इसमें आपको गूगल ads आपकी वेबसाइट या  ब्लॉग पर  प्लेस  करना होता है आपकी वेबसाइट पर ऐड दीखना शो होंगे जिससे आपको income होती है जितना ज्यादा ट्रैफिक आपके वेबसाइट पर होगा उसमें ज्यादा आपको इससे इनकम होगी।

Read this : YouTube se kaise kamaye

2. Playstore Apps


प्ले स्टोर से तो आप परिचित होंगे ही आज के जमाने में लोग लेटेस्ट technology और applications से जुड़े हुए हैं। उनके लिए इंटरनेट से पैसा कमाना काफी आसान होता है। प्ले स्टोर में कुछ ऐसे भी apps हैं जिन्हें use कर के आप पैसा कमा सकते हैं कुछ एप्स जो आपको सिर्फ सर्वे का काम करके पैसे कमाने के लिए इनवाइट करते हैं। जैसे की :- completing servys, watching vedios, playing contest etc.

Read this : Facebook se paise kaise kamaye

3. Real Estate


यह जो तरीका है इसका इस्तेमाल तो हम सालों से करते आ रहे हैं अगर आपके पास अच्छी संपत्ति है तो उसे बेचने या किराए पर रखने की कोशिश करें।  रियल एस्टेट बिजनेस में संपत्ति खरीदना और उसे किराए पर देना मुख्य काम होता है यह आधुनिक बिजनेस बन चुका है आज के जमाने में इस से कमाई के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं इस फील्ड में आप बहुत अच्छा और ज्यादा इनकम कर सकते हैं यह काफी पॉपुलर पैसिव इनकम सोर्स है। यह बिजनेस करके आप बिना काम कीये  पैसे कमा सकते हैं। इसमें आपको कोई मकान या कोई घर या होटल जो भी आपके पास हो रेंट पर देना होता है।  जिसका किराया आपको मिलता रहता है वह भी बिना काम किए।  आपको इस बिजनेस पर थोड़ा बहुत इन्वेस्टमेंट  करना पड़ता है लेकिन यह बिजनेस आपको लाइफ टाइम income देता है बिना कुछ काम किए।

4. Affiliate Marketing

एफिलिएट मार्केटिंग यह नाम शायद आपने इंटरनेट पर सुना होगा। यह काफी पॉपुलर इनकम सोर्स है जिसके कमाई की कोई सीमा नहीं है। यह एक जीरो इन्वेस्टमेंट बिजनेस है जिसे आप जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ स्टार्ट कर सकते हैं। काफी सारे ब्लॉगर, यूट्यूबर ऐसे एफिलिएट मार्केटिंग से लाखों करोड़ों रुपए कमा चुके हैं। इसके  लिए आपको अलग-अलग प्लेटफार्म पर साइन अप करके उनके प्रोडक्ट अपनी वेबसाइट या ब्लॉग पर प्रमोट करने होते हैं जिसका आपको कमीशन मिलता है जैसे कि अमेजॉन एफिलिएट प्रोग्राम।

Read this : Affiliate marketing se kaise kamaye

Read this : Dream 11 app se kaise kamaye

5. Sell Photos Online


अगर आपकी दिलचस्पी फोटोस खींचने में है और आप इस चीज को लेकर बहुत जुनून रखते हैं तो आप अपने पेशे को एक पैसिव  इनकम में बदल सकते हैं बस आपको शटरस्टॉक पर अपना अकाउंट बनाना है शटरस्टॉक आपके प्रोफाइल को review कर देगी और जब आपको शटरस्टॉक टीम की तरफ से approval  मिल जाता है तब आपको इस पर अच्छे-अच्छे अपने फोटो अपलोड करते रहना है जब कोई यूजर शटरस्टॉक से आपकी फोटो अपलोड करेगा तो उसका पैसा आपको मिलेगा।

6. Dropshipping


ऑनलाइन चीजें खरीदने पर लोगों का विश्वास बढ़ता जा रहा है पिछले कुछ सालों में इन कमर्स इंडस्ट्री में जिस तरह से वह आया है उसे देखकर हम कह सकते हैं कि आने वाले समय में यह और ज्यादा बढ़ता नजर आ सकता है ड्रॉपशिपिंग एक बहुत ही अच्छा और पेलता हुआ बिजनेस बनता जा रहा है फ्यूचर में यह बिजनेस काफी हद तक बढ़ने वाला है और बिजनेस कुछ दिनों में एक पान हो जाएगा ताकि सारे लोग या बिजनेस कर रहे हैं और पैसे इनकम जनरेट कर रहे हैं इस  बिजनेस में आपको  जीरो इन्वेस्टमेंट करना  होता  है  इस बिजनेस में आपको प्रोडक्ट खरीदने या स्टार्ट करने की भी जरूरत नहीं होती है ना ही प्रोडक्ट की शॉपिंग के डिलीवरी करने की जरूरत होती है आपको सिर्फ ऑर्डर्स लेने होते हैं।

आज के इस आर्टिकल में मैंने आपको Passive income kya hai के बारे में बताया और उसके कुछ माध्यम के बारे में बताया। उम्मीद है आज के इस आर्टिकल से आपको help मिलेगी पैसिव इनकम समझने में और earn करने  में...'$'

Writer
SMITA SINGH PARIHAR


Click here for more
Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post