Mahatma gandhi biography in hindi

आज हम बात करने वाले उस शख्स के बारें में जिनका बहुत बड़ा योगदान था हमारे देश को स्वतंत्र कराने में। उस शख्स का नाम महात्मा गांधी है।

Mahatma gandhi biography in hindi
Mahatma gandhi biography in hindi

आप लोग जरूर महात्मा गांधी के बारें में कुछ-न-कुछ  जानते होंगे। अगर नही जानते है तो tension मत लीजिये आज के article में मैं आपको Mahatma Gandhi की biography बताऊंगा।

चलिए शुरू करते है।।।

Mahatma Gandhi Biography In Hindi


महात्मा गांधी का पूरा नाम मनमोहनदास करमचंद गांधी ( Mohandas Karamchand Gandhi ) है। महात्मा गांधी British शासन के खिलाफ और South Africa में भारत के अहिंसक (Non-violence) स्वतंत्रता आंदोलन के नेता थे।





जिन्होंने भारतीयों के नागरिक अधिकारों की वकालत की थी। भारत के पोरबंदर में जन्मे गांधी ने कानून की पढ़ाई किया और सविनय अवज्ञा के शांतिपूर्ण रूपों में ब्रिटिश संस्थानों के खिलाफ बहिष्कार का आयोजन किया।

वह 30 जनवरी 1948 में एक कट्टरपंथी द्वारा मारा गया था।

1919 में, भारत में अभी भी अंग्रेजों के कड़े नियंत्रण में, गांधी के पास एक राजनीतिक पुन: जागृति थी। जब नव अधिनियमित रौलट अधिनियम ने ब्रिटिश अधिकारियों को बिना परीक्षण के छेड़खानी के संदेह में लोगों को कैद करने के लिए कानून बनाया था। इसके जवाब में, गांधी ने शांतिपूर्ण विरोध (Non-violence) और हड़ताल के सत्याग्रह अभियान का चलाया था।

गांधी के पिता ब्रिटिश राज की आत्महत्या के तहत काम करने वाले एक स्थानीय सरकारी कर्मचारी थे। और उनकी माँ एक धार्मिक भक्त थीं, जो परिवार के बाकी हिस्सों की तरह - हिंदू धर्म की वैष्णववादी परंपरा में प्रचलित थी।

Read this : Gandhi jayanti 2020 in hindi

जब कस्तूरबा 13 वर्ष की थी तभी गांधी जी ने कस्तूरबा जी से शादी कर लिए। और इनके पांच बच्चे थे। गांधी जी का पूरा परिवार भारत में ही रहा, जबकि गांधी कानून की पढ़ाई करने के लिए 1888 में लंदन गए और 1893 में पढ़ाई पूरी करने के बाद अभ्यास के लिए वे दक्षिण अफ्रीका गए।

उन्होंने south america में काफी कुछ सिखा। और वे 1915 में भारत वापस लौट आये। जब तक वह भारत लौटे तब तक भारत की स्थिति काफी बिगड़ चुकी थी।

जब गांधी जी भारत आये तो उस समय भारत पर अंग्रेजो का शाशन था, औऱ महात्मा ग़ांधी ने 1919 में अंग्रेजो के प्रति आंदोलन छोड़ दिया।

1947 में जाकर इन्हें सफलता मिली। और आज हमारा देश आज़ाद है।

तो दोस्तो आपको महात्मा गांधी की biography कैसी लगी हमे comment करके जरूर बताएं।


Click here for more
Vipul Rathod

मेरा नाम Vipul Rathod है। मैं इस Blog का Founder और Content writer हूँ। हमारा इस Blog को बनाने का मुख्य उद्देश्य हिंदी भाषी लोगों को इंटरनेट से जुड़ी जानकारी प्रदान करवाना है। यहाँ आपको शिक्षा, तकनिकी, कंप्यूटर और मेक मनी से जुड़ी हर तरह की जानकारी मिलने वाली है।

Post a Comment

Thank for comment on Vipul Rathod Tech

Previous Post Next Post